Gold Silver : जानें देश में सोना सस्ता हुआ या महंगा, ग्लोबल बाजार में चढ़े सोने के दाम

0
89

Gold 30 January 2023: कीमती मेटल्स के दाम में उछाल जारी है और आज भी सोना और चांदी के दाम में तेजी देखी जा रही है. सोना हरे निशान में कारोबार कर रहा है. इसके अलावा आज चांदी के दाम में भी उछाल के साथ कारोबार हो रहा है.

कैसे हैं सोने के दाम
आज के कारोबार में सोने के दाम देखें जाए तो ये 57280 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा आज सोने में 57416 रुपये तक के ऊंचे स्तर देखे गए थे. नीचे के लेवल देखे जाएं तो इसमें 57201 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल देखे जा रहे हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज या एमसीएक्स पर ये सोने के दाम देखे जा रहे हैं.

आज चांदी के दाम कहां पर हैं?
चांदी के दाम आज 68661 रुपये प्रति किलो के रेट पर बने हुए हैं. इसमें 354 रुपये या 0.54 फीसदी की उछाल के साथ कारोबार हो रहा है. इसके अलावा चांदी में आज 68810 रुपये प्रति किलो के ऊपरी लेवल तक देखे गए थे. वहीं चांदी में 68472 रुपये तक के निचले स्तर देखे गए थे.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कहां पर हैं सोने के दाम
ग्लोबल बाजार में सोने के दाम 1.15 डॉलर या 0.06 फीसदी की बढ़त के साथ 1930.50 डॉलर प्रति औंस के रेट पर कारोबार कर रहे हैं. इसके साथ ही चांदी भी हरे निशान में बनी हुई है. चांदी करीब 1 फीसदी की उछाल के साथ 23.852 डॉलर प्रति औंस के रेट पर कारोबार कर रही है.

सोने के गहने खरीदते समय हॉलमार्किंग को जांचना बेहद जरूरी होता है. केंद्र सरकार ने लोगों को ठगी से बचाने के लिए सोने के आभूषणों पर हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर चुकी है.

क्‍या है हॉलमार्किंग
हॉलमार्किंग सोने की शुद्धता की गारंटी है. हॉलमार्क हर आभूषण पर लगने वाला एक तरह का निशान जैसा है. सोने के गहनों पर भारतीय मानक ब्यूरों (BIS) का प्रतीक चिन्ह लगा होता है, जो उसकी शुद्धता बताता है. साथ ही हॉल मार्किंग में टेस्टिंग सेंटर आदि की जानकारी मिल जाती है. हर आभूषण में सोने की मात्रा अलग-अलग होती है, जो उसकी शुद्धता पर तय होती है. कई बार ज्वैलर्स कम कैरेट के आभूषणों पर ऊंची कैरेट की कीमतें वसूलते हैं. इसको खत्म करने के लिये हॉलमार्किग को अनिवार्य किया है.