पटरी पर लौट रहा है फ्रांस में जनजीवन, कोरोना महामारी के बीच प्रतिबंधों में ढील के नए चरण में प्रवेश

0
128

पेरिस। फ्रांस सरकार कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए देश में लगाए गए प्रतिबंधों में ढील का नया चरण शुरू कर सकती है। सोमवार को समर कैंप और आउटडोर कैंप को फ‍िर से खोल दिया गया। खेलने की इजाजत दे दी गई है, लेकिन स्‍टेडियम को 11 जुलाई तक अभी बंद रखा गया है। स्‍टेडियम में 5,000 हजार से अधिक लोगों के बैठने की इजाजत नहीं होगी। पेरिस मेट्रो के सभी स्‍टेशन सोमवार को खोल दिए गए। प्‍लेटफार्मों और गलियारों में सभी यात्रियों के लिए मास्‍क पहनना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ पर्यटक स्‍थलों को भी खोलने की योजना तैयार हो गई है। 23 जून से मूस डी’ऑर्से, 25 जून को एफिल टॉवर और 6 जुलाई को लौवर म्यूजियम खोलने की योजना है। कुछ नए नियमों के साथ स्‍कूलों एवं सिनेमाघरों को खोलने की योजना है।

सिनेमाघरों को नए नियमों के साथ खोलने की तैयारी

सिनेमाघरों को फ‍िर से खोलने की तैयारी चल रही है। इसके लिए कुछ नए नियम बनाए गए हैं। सिनेमाघरों को आधे से अधिक नहीं भरने की अनुमति नहीं होगी। इसके साथ ही दो लोगों के बीच एक सीट मुफ्त छोड़नी होगी। सिनेमाघरों में फ‍ि ल्‍म शुरू होने से पहले हाइड्रोसिलिस जेन का वितरण करना होगा। इसके साथ स्‍वच्‍छता संदेश प्रसारित करना होगा। दर्शकों को टिकट ब्रिकी के लिए ऑनलाइन बुकिंग के लिए प्रोत्‍साहित करना होगा।

फ्रांस में 6 जुलाई फ‍िर से खुलेंगे स्‍कूल

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस में स्‍कूलों को 6 जुलाई फ‍िर से शुरू किया जाएगा। सरकार का मानना है कि गर्मी की छुट्टी के साथ स्‍कूलों को खोले जाने की योजना है। फ्रांस के शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों को मार्च से सितंबर तक बिना स्‍कूलों को नहीं छोड़ सकते । सामाजिक दूरी के उपायों को समाप्‍त कर दिया जाएगा। हालांकि, आउटडोर एरिया में छात्रों को एक मीटर की दूरी के नियमों का पालन करना होगा।

संक्रमितों की संख्‍या 160,750 के पार

फ्रांस में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्‍या 160,750 के पार पहुंच गई है। कोरोना संक्रमण से मरने वाला का आंकड़ा 29,663 के पार जा चुका है। देश में कोरोना संक्रमित 74,612 मरीज ठीक हो चुके अपने घर जा चुके हैं। देश में कोरोना के 56,475 सक्रिय केस हैं। फ्रांस में अब तक 1,384,633 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है।