भोपाल के इस संग्रहालय से प्रभावित हुए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कही ये बात

0
94

भोपाल. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह मंगलवार को मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय (Tribal Museum) पहुंचे. संग्रहालय में विभिन्न जनजातीय और संस्कृतियों के इतिहास से भी पूर्व पीएम रूबरू हुए. संग्रहालय में आदिवासी संस्कृति को संजोकर रखा गया है. संग्रहालय से प्रभावित होकर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा कि ये संग्रहालय युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणास्त्रोत है. वो इस संग्रहालय के जरिए ही सही आदिवासी संस्कृति (Tribal culture) और परंपराओं (Traditions) को जान सकेंगे.

पूर्व पीएम ने विजिटर बुक में लिखा ये संदेश
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय की खूबसूरती से बहुत ज्यादा प्रभावित दिखे. उन्होंने ट्राइबल म्यूजियम घूमने के बाद विजिटर फीडबैक बुक में अपना संदेश भी लिखा. उन्होंने लिखा कि, ‘इस म्यूजियम में संस्कृति और परंपरा का अद्भुत संगम देखने को मिला है. इसे बचाकर रखने की जरूरत है ताकि भविष्य में भी ये हमारे देश की धरोहर बना रहे.’

संस्कृति मंत्री ने पूर्व पीएम को भेंट किए प्रतीक चिन्ह

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के साथ संस्कृति मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ, मंत्री जीतू पटवारी, मंत्री बाला बच्चन, जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा मौजूद थे. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह संग्रहालय में करीब 20 मिनिट तक रूके और उन्होंने संग्रहालय की नक्काशी और कारीगरों के हुनर की भी तारीफ की. संस्कृति मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ ने उन्हें म्यूजियम का प्रतीक चिन्ह भी भेंट किया.