पहली बार दलीय आधार पर होने वाले पंचायत चुनाव की आज जारी होगी पहले चरण की अधिसूचना

0
164

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में पंचायतों में परोक्ष राजनीति का दौर शुरू हो गया है। पहली बार दलीय आधार पर होने जा रहे पंचायत चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना शनिवार को जारी होगी।

राजनीतिक आधार पर भरे जाएंगे पंच-सरपंचों के 12,650 खाली पड़े पद

बदले हालात में अब संविधान के 73वें संशोधन के जम्मू-कश्मीर में प्रभावी होने से पंच-सरपंचों के 12,650 खाली पड़े पदों को राजनीतिक आधार पर होने वाले चुनाव में भरा जाएगा। ये पद दिसंबर 2018 में हुए पंचायत चुनाव के बाद से नहीं भरे हैं।

कल होगी अधिसचूना जारी, नामांकन पत्र 22 तक, छंटनी 24 को, नाम वापस 26 तक, चुनाव 5 मार्च

तय समय के तहत पहले चरण के चुनाव के लिए 15 फरवरी को अधिसचूना जारी हो जाएगी। नामांकन पत्र 22 फरवरी तक दाखिल करवाए जा सकेंगे। इसकी छंटनी 24 फरवरी को होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 26 फरवरी है। चुनाव का पहला चरण पांच मार्च को होगा। शाम को नतीजे आ जाएंगे। मार्च में 8 चरणों में होने वाले चुनाव में 90 फीसद से अधिक हलके कश्मीर के हैं।

अच्छे उम्मीदवार उतारेंगे : भाजपा

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना का कहना है कि हम चुनाव को कामयाब बनाने में पूरा समर्थन देंगे। भाजपा पंचायत चुनाव में अच्छे उम्मीदवार उतारेगी। उनकी जीत सुनिश्चित कर ग्रामीण लोकतंत्र को मजबूत बनाया जाएगा।

पंचायत चुनाव छलावा : कांग्रेस

पंचायत चुनाव का बहिष्कार करते आ रहे राजनीतिक दलों ने भी अपनी सियासत तेज कर दी हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीए मीर ने कहा है कि पंचायत चुनाव छलावा है। भाजपा को छोड़ अन्य दलों के नेता इस समय हिरासत में हैं। ऐसे में पंचायत चुनाव करवाना महज औपचारिकता ही है। पंचायत चुनाव के नाम पर राजनीति हो रही है।

जिला रियासी की तहसील गागराकोट के खैलकोट गांव में गत रात्रि लंगर में प्रसाद ग्रहण करने के बाद करीब 21 लोग बीमार हो गए। गांव के प्राइमरी हेल्थ सेंटर में दाखिल इन लोगों जिनमें छह बच्चे भी शामिल है, कि हालत जब और भी खराब होने लगी तो एम्बुलेंस की मदद से शुक्रवार सुबह इन्हें रियासी जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब सभी बीमार लोगों की हालत बेहतर बताई जा रही है।