Election Results 2023: त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में किसकी बनेगी सरकार?

0
46

पूर्वोत्तर भारत के तीन राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय के विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती गुरुवार सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है. शुरुआती रुझान भी आने लगे हैं. हालांकि, यह कहना जल्दबाजी होगी कि इन तीनों राज्यों में किसकी सरकार बनने वाली है. वैसे विभिन्न समाचार चैनल के ‘एग्जिट पोल’ में त्रिपुरा में बीजेपी को बहुमत, नगालैंड में बीजेपी समर्थित एनडीपीपी को जीत मिलने तथा मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा रहने का अनुमान लगाया गया है.

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर तीन एग्जिट पोल्स में अलग-अलग अनुमान लगाया गया है. इनमें से ‘इंडिया टुडे-माय एक्सिस’ ने बीजेपी को 45 प्रतिशत वोट के साथ 60 सदस्यीय त्रिुपरा विधानसभा में 36 से 45 सीट मिलने का संकेत दिया है. वहीं वाम दल-कांग्रेस गठजोड़ को 32 प्रतिशत वोट के साथ महज 6 से 11 सीट मिलने का अनुमान लगाया है. त्रिपुरा में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) को वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में शिकस्त देकर बीजेपी सत्ता में आई थी. वहीं इस चुनाव में पूर्व राजपरिवार से ताल्लुक रखने वाले प्रद्योत किशोर माणिक्य देबवर्मा के नेतृत्व वाले दल टिपरा मोथा को 20 प्रतिशत वोट के साथ 9-16 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है.

वहीं ‘टाइम्स नाउ-ईटीजी’ के एग्जिट पोल में संकेत दिया गया है कि राज्य में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी रहेगी, लेकिन पिछले चुनाव में मिले 36 सीट से घटकर 24 पर आ जाएगी. इसने टिपरा मोथा को आदिवासी इलाकों में 14 सीट मिलने का अनुमान लगाया है.

इसके अलावा ‘जी न्यूज-मैट्रीज’ के एग्जिट पोल में भी बीजेपी और इसके सहयोगियों को त्रिपुरा में 29-36 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि वाम-कांग्रेस को 13-21 सीट और टिपरा मोथा को 11-16 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है.

त्रिपुरा में बीजेपी के मुख्य प्रवक्ता सुब्रत चक्रवर्ती ने दावा किया, ‘हम दो-तिहाई बहुमत के साथ जोरदार वापसी करेंगे.’
मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा
वहीं मेघालय में टाइम्स नाउ-ईटीजी और इंडिया टुडे-माय एक्सिस ने त्रिशंकु विधानसभा रहने का अनुमान लगाया है. इसके अलावा इंडिया टुडे-माय एक्सिस ने अनुमान लगाया है कि एनपीपी को 18-24 सीट मिलेगी, जो बहुमत के आंकड़े से कम होगा, जिसके चलते उसे अन्य दलों से समर्थन लेना पड़ेगा. जबकि जी न्यूज-मैट्रिज एग्जिट पोल में नेशनन पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को 21 से 26 सीट मिलने और सत्ता में बरकरार रहने का अनुमान लगाया गया है. हालांकि राज्य के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा जीत के प्रति आश्वस्त हैं..

नगालैंड में बीजेपी गठबंधन की सरकार
उधर नगालैंड को लेकर एग्जिट पोल्स में बीजेपी समर्थित एनडीपीपी को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान जताया है. इंडिया टुडे-माय एक्सिस ने राज्य में एनडीपीपी को 34 प्रतिशत वोट के साथ 28-34 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. इसी तरह, टाइम्स नाउ ने भी एनडीपीपी को 27-33 सीट मिलने का अनुमान लगाया है. वहीं, जी न्यूज-मैट्रिज ने एनडीपीपी-बीजेपी को 35-43सीट दी है.

ऐसे में लोगों की नजर इस बात टिकी है कि एग्जिट पोल के ये अनुमान कितनी हकीकत में बदलते हैं. उनका इंतजार गुरुवार सुबह मतगणना के साथ ही खत्म हो जाएगा.