TV चैनल पर भड़काऊ बयान देकर फंसे BJP प्रवक्ता संबित पात्रा, चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस

0
116

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने बुधवार को बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा को नोटिस भेज दिया. पात्रा को यह नोटिस टीवी चैनल पर भड़काऊ बयान देने पर दिया गया है. चुनाव आयोग ने गुरुवार शाम 5 बजे तक पात्रा से जवाब मांगा है. चुनाव आयोग ने पात्रा के बयान को आचार संहिता का उल्लंघन माना है. पात्रा पर आरोप है कि एक टीवी कार्यक्रम में उन्होंने समुदाय विशेष को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की. कांग्रेस ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की थी, जिसपर ये नोटिस जारी किया गया है.

चुनाव आयोग ने दिल्ली चुनाव आयोग कार्यालय को पात्रा के बयान को ट्रांसक्रिप्ट करने और उसकी जांच करने करने को कहा था. अब आयोग ने पात्रा के टीवी शो में दिए गए बयान को आचार संहिता का उल्लंघन माना है.

एक टीवी शो में बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा और कांग्रेस नेता रागिनी नायक में जमकर बहस हुई. पात्रा ने मंच से कहा, “तुम्हारे घर में घुसकर मारेंगे, संभल जाओ, वरना क्या होगा, तुम सोच भी नहीं सकते हो, कश्मीर में तुम्हारे पंडित भाइयों के घर में घुसकर किसने निकाला था? किसने निकाला था? मैं बोलता हूं. किसने निकाला था? सावधान, ये दोनों तरफ मेरे जो लोग बैठे हैं न, इनसे सावधान हो जाना. वो दिन दूर नहीं, जब तुम्हारे घर में घुसकर मारेंगे, सावधान. ऐसा ही होगा, हिंदुओं को डाउन कर दीजिए. हम डाउन नहीं होने वाले, हम डाउन नहीं होने वाले. शिवाजी के पुत्र हैं, डाउन नहीं होंगे.”

प्रवेश वर्मा पर चुनाव आयोग ने फिर बैन लगाया
उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आतंकी-नक्सली कहने पर बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा पर चुनाव आयोग ने अब 24 घंटे का बैन लगाया है. आयोग ने केजरीवाल को भी आचार संहिता न तोड़ने की चेतावनी दी है. चुनाव आयोग ने प्रवेश वर्मा पर कोई भी जनसभा करने, सार्वजनिक जुलुस में जाने, सार्वजनिक सभा, रोड शो करने और इंटरव्यू देने पर बैन लगाया है.

यह बैन आज शाम 6 बजे से प्रभावी हो गया है और कल शाम 6 बजे तक जारी रहेगा. यानी वर्मा अब दिल्ली चुनाव के लिए कोई चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे. इसकी वजह यह है कि दिल्ली चुनाव प्रचार कल शाम को ही खत्म हो जाएगा. पिछले एक सप्ताह में यह दूसरा मौका है जब बीजेपी नेता प्रवेश वर्मा पर बैन लगाया गया है. इससे पहले भी प्रवेश वर्मा पर चुनाव आयोग ने 96 घंटे का बैन लगाया था.