क्रोएशिया: राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे दौर में जीते जोरान, पहले भी रह चुके हैं प्रधानमंत्री

0
102

जाग्रेब: क्रोएशिया के पूर्व प्रधानमंत्री जोरान मिलनोविक ने रविवार को राष्ट्रपति चुनाव का दूसरा दौर जीत लिया. देश के निर्वाचन आयोग के परिणामों में यह बात सामने आई. मतगणना में 99 प्रतिशत से अधिक मतों के साथ, जोरान ने रविवार को राष्ट्रपति पद की दौड़ में मौजूदा राष्ट्रपति कोलिंदा ग्रैबर किटारोविच को मिले 47.3 प्रशित वोट के मुकाबले 52.7 प्रतिशत वोट हासिल किए.

22 दिसंबर, 2019 को राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में कुल 11 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई थी. जोरान मिलनोविक, जो सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसडीपी) और कई अन्य केंद्र-वाम दलों के उम्मीदवार के रूप में लड़ रहे थे, ने पहले दौर में लगभग 30 प्रतिशत वोटों के साथ जीत हासिल की, जबकि सत्तारूढ़ क्रोएशियन यूनियन (एचडीजेड) सत्ताधारी द्वारा समर्थित एक कंजर्वेटिव उम्मीदवार कोलिंदा लगभग 27 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रही थीं.

चूंकि किसी भी उम्मीदवार ने 50 फीसदी से अधिक मत प्राप्त नहीं किया था, इसलिए रविवार को शीर्ष दो उम्मीदवारों के साथ दूसरे दौर का मतदान कराया गया. निर्वाचन आयोग के अनुसार, 38 लाख से अधिक पात्र मतदाताओं में से लगभग 55 प्रतिशत ने राष्ट्रपति चुनाव में अपना वोट डाला. क्रोएशिया में हर पांच साल में एक बार राष्ट्रपति का चुनाव होता है.

रविवार रात अपनी जीत के भाषण में जोरान मिलनोविक ने वादा किया कि वह सभी नागरिकों को सुनेंगे और उनका प्रतिनिधित्व करेंगे. कोलिंदा ने मिलनोविक को उनकी जीत पर बधाई दी. 53 वर्षीय मिलानोविक दिसंबर 2011 से जनवरी 2016 तक क्रोएशियाई प्रधानमंत्री के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं.