ब्रिटेन में लॉकडाउन तीन सप्ताह के लिए बढ़ाया गया, 13 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा

0
117

लंदन। ब्रिटेन सरकार ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि एक दूसरे से दूरी बनाये रखने के उपाय कम से कम और तीन सप्ताह, अर्थात सात मई तक लागू रहेंगे। ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मौत की संख्या में और 861 की वृद्धि हुई और यह बढ़कर 13729 हो गई। हालात अभी काबू में नहीं हैं और मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। इधर, अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरनेवालों की संख्‍या 32 हजार के पार पहुंच गई है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कोरोना वायरस संक्रमित होने के बाद उनका कार्यभार देख रहे विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कैबिनेट आफिस ब्रीफिंग रूम्स की एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की और उसके बाद लॉकडाउन बढ़ाने के कैबिनेट के निर्णय की घोषणा की। राब ने कहा, ‘ऐसे संकेत है कि हमारे उपाय कोरोना वायरस का प्रसार रोकने में सफल रहे हैं। एक-दूसरे से दूरी बनाये रखने के हमारे उपायों में किसी भी बदलाव से इस वायरस के प्रसार में वृद्धि का जोखिम होगा।’

दरअसल, देश के कानून के मुताबिक, सरकार के लिए इस सप्ताह लॉकडाउन के प्रभाव की समीक्षा करना अनिवार्य था। लॉकडाउन 23 मार्च को जॉनसन द्वारा शुरुआत में 21-दिन की अवधि के लिए लागू किया गया था। इसे साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप फॉर इमर्जेंसीज़ (एसएजीई) के मूल्यांकन के आधार पर लागू किया गया था। मंत्री ने कहा कि नियमों में ढील देने से संक्रमण के मामलों में दूसरी बढ़ोतरी हो सकती है। इससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़ सकती है।

इस बीच ब्रिटेन की सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य इंग्लैंड और एनएचएस इंग्लैंड भारतीय मूल के लोगों के साथ ही अश्वेत समूहों में कोरोना वायरस से अधिक मृत्यु दर और इसके गंभीर लक्षणों के कारणों की जांच करेगा। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है जिसे मैंने शुरू किया है।

अमेरिका में 32 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा

मेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरनेवालों की संख्‍या 32 हजार के पार पहुंच गई है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की सूची के अनुसार, यहां बीते 24 घंटों में 4491 मौतें हुईं, जो अब तक एक दिन में कोरोना वायरस से किसी भी देश में हुईं सबसे ज्‍यादा मौत हैं। अमेरिका में अब तक कोविड-19 के संक्रमण से 32,917 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, गुरुवार को राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने संभावना जताई कि अमेरिका में महामारी का सबसे बुरा दौर बीत चुका है और जल्‍द ही उद्योग-धंधों को शुरू करने की एक रणनीति तैयार की जाएगी।