कोरोना वायरस: फ्रांस ने 15 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन, अबतक 1,995 लोगों की मौत

0
189

फ्रांस में कोरोना वायरस से अबतक 1,995 लोगों की मौत हो चुकी है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने फिलिप के हवाले से कहा, ‘लॉकडाउन के इन 10 दिनों के बाद यह स्पष्ट है कि हम इस महामारी की शुरुआत में हैं। यह पूर्वी फ्रांस को अपने कब्जे में ले चुका है और अब यह पेरिस और उत्तरी फ्रांस में आ रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के समझौते के अमुसार मैं दो हफते तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की घोषणा कर रहा हूं, जो अगले मंगलवार से शुरू होकर 15 अप्रैल तक रहेगी।

17 मार्च से घोषित लॉकडाउन के तहत लोग केवल भोजन और दवा खरीदने के लिए अपने घरों से बाहर निकल सकते हैं। इसके साथ ही सभी गैर-जरूरी व्यवसायों को बंद कर दिया गया है। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए लोगों पर कई करह की सख्त पाबंदियां लगाई गई है। खुले में चल रहे बाजारों को बंद कर दिया गयै है। लोगों को अपने बच्चों के साथ टहलने और व्यायाम करने के लिए दिन में एक घंटे का समय दिया जाता है, वो भी घर के एक किलोमीटर के दायरे में ही होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री फिलिप ने एक कैबिनेट बैठक के बाद कहा कि नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही हालात को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि को फिर बढ़ाया जा सकता है।

स्वास्थ्य महासचिव जेरोम सलोमन ने कहा कि फ्रांस में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में शुक्रवार को 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके बाद कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 32964 हो गया है। इसमें से 5700 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी हो गई है, जबकि 1,995 लोगों की मौत हो चुकी है।