Coronavirus: ट्रंप ने आयरलैंड के PM को किया नमस्ते, कहा- भारत से सीखा, यह बहुत आसान था

0
121

वाशिंगटन । अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में एक दूसरे को पारंपरिक भारतीय अभिवादन नमस्ते कहा। दोनों नेताओं ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यह आवश्यक है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आयरलैंड के प्रधानमंत्री को नमस्ते किए जाने पर कहा कि हमने और आयरलैंड के पीएम ने आज हाथ नहीं मिलाया और हमने एक-दूसरे की तरफ देखा और कहा कि हम क्या करने जा रहे हैं? एक अजीब भावना थी। ट्रंप ने नमस्ते की मुद्रा में पत्रकारों से कहा कि मैं हाल ही में भारत से लौटा हूं और वहां मैं किसी से हाथ नहीं मिलाया और यह आसान था क्योंकि वे ऐसे ही अभिवादन करते हैं।

कोरोना वायरस के खौफ के बीच पूरी दुनिया में लोग एक दूसरे का अभिवादन करने के लिए भारतीय तरीके को अपना रहे हैं और नमस्ते कर रहे हैं। अपने मेहमानों, दोस्तों का स्वागत करने के लिए नमस्ते करने वालों में आम लोगों के साथ-साथ पूरी दुनिया के कई बड़े राष्ट्राध्यक्ष भी शामिल हैं।

भारतीय मूल के वराडकर ने संवाददाताओं के सामने ट्रंप के साथ मुलाकात के समय एक दूसरे को हाथ जोड़कर नमस्ते कह अभिवादन किया। व्हाइट हाउस के ओवल आफिस में ट्रंप ने कहा, ‘हम आज हाथ नहीं मिला रहे हैं। हमने एक दूसरे को देखा और कहा कि हम क्या करने जा रहे हैं। आप जान लें विचित्र अनुभूति हो रही है।’जब एक अन्य संवाददाता ने पूछा कि क्या वे हाथ मिला सकते हैं, इसके जवाब में वराडकर ने अपने हाथ जोड़कर नमस्ते कहा। यह दिखाया कि उन्होंने कैसे राष्ट्रपति का अभिवादन किया। जवाब में ट्रंप ने भी नमस्ते में अपने हाथ जोड़ लिए।

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के कारण ओलंपिक खेलों के आयोजन पर मंडरा रहे खतरे को लेकर कहा कि ओलंपिक आयोजकों के लिए ये संभव है, मेरा मतलब है कि इन खेलों को कोई नहीं देख सकता या दूसरे शब्दों में, लोगों को अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसे में शायद और यह सिर्फ मेरा विचार है करि हो सकता है कि वे इसे एक साल के लिए स्थगित कर दें।