Parliament Monsoon Session: निरस्त न हो प्रश्नकाल, संसद सत्र शुरू होने से पहले कांग्रेस सांसदों की अपील

0
142

नई दिल्ली। आगामी संसद सत्र ( Parliament Session) से पहले कांग्रेस सांसदों ने प्रश्नकाल ( Question Hour) जारी रखने की अपील की है। कांग्रेस ने कहा कि यह संसद की व्यवस्था का अहम हिस्सा है और इसे जारी रहना चाहिए। माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ( Twitter) के जरिए कांग्रेस के राज्यसभा सांसद शक्तिसिंह गोहिल (Shaktisinh Gohil) ने कहा, ‘संसद में प्रश्नकाल बड़ा ही महत्व का अधिकार है। पुरानी रूलिंग में भी प्रश्नकाल का बड़ा ही महत्व कहा गया है। किसी भी हालत में सिर्फ सरकार के बिजनेस के लिए संसद नहीं मिलनी चाहिए लेकिन प्रश्नकाल और सदस्यों को मिलते समय का भी सभापति जी ओर अध्यक्ष जी ख्याल रखेंगे यह उम्मीद है।’ संसद का मानसून सत्र (monsoon session) 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा। संसद के दोनों सदनों राज्यसभा (Rajya Sabha) व लोकसभा (Lok Sabha) की 18 बैठके होंगी।

एक अन्य लोकसभा में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई (Gaurav Gogoi) ने ट्वीट किया, ‘प्रश्नकाल निरस्त होने से संबंधित परेशानी वाली मीडिया रिपोर्ट आ रहीं हैं। मैं दोनों सदनों के अध्यक्ष और स्पीकर से अपील करूंगा की वे बेहतर लोकतांत्रिक परंपरा को बनाएं रखें। पूरी दुनिया के संसदों में पूरी तरह से काम हो रहा है। भारत को भी इसमें आगे आना चाहिए।’ गुरुवार को कांग्रेस पार्टी ने राज्यसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ( Jairam Ramesh) को राज्यसभा में पार्टी का प्रमुख व्हिप ( chief whip) नियुक्त किया है। साथ ही दोनों सदनों में बेहतर तरीके से काम-काज हो इसके लिए 10 सांसदो के एक समूह का गठन किया है। इस समूह में गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad, Leader of the Party), आनंद शर्मा (Anand Sharm, Deputy Leader), जयराम रमेश, अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल, ए आर चौधरी, गौरव गोगोई, के सुरेश, मनिकल टैगोर और रवनीत सिह बिट्टू हैं।

इसके अलावा लोकसभा में कांग्रेस पार्टी ने दो युवा चेहरों गौरव गोगोई को उपनेता (deputy leader) और रवनीत सिंह बिट्टू (Ravneet Singh Bittu) को लोकसभा में व्हिप नियुक्त किया है। अभी तक निचले सदन में कांग्रेस का कोई उपनेता नहीं था। गौरव गोगोई असम में कलियाबोर से सांसद हैं जहां अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। वह असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के पुत्र हैं और इसी हफ्ते एक बेटी के पिता बने हैं। वहीं पार्टी नेता के सुरेश ( K. Suresh) लोकसभा मे कांग्रेस के चीफ व्हिप हैं।