Congress CAA Protest : नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ कांग्रेस का 25 दिसंबर को पैदल मार्च

0
121

भोपाल। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा देशभर में राज्यों की राजधानियों में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ 25 दिसम्बर को आंदोलन कार्यक्रम के तहत भोपाल में कांग्रेस पैदल मार्च करेगी। मप्र कांग्रेस कमेटी के संगठन प्रभारी उपाध्यक्ष चंद्रप्रभाष शेखर ने बताया कि एआईसीसी द्वारा नागरिकता संशोधन कानून का हर राज्य की राजधानी में विरोध करने का कार्यक्रम बनाया है। मध्यप्रदेश की राजधानी में 25 दिसंबर को कांग्रेस पैदल मार्च करेगी। शेखर के मुताबिक इस पैदल मार्च का नेतृत्व मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे।

वहीं, जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा तथा उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। शर्मा ने कहा कि बाबा साहब आंबेडकर के बनाए संविधान के साथ छेड़छाड़ के खिलाफ कांग्रेस आंदोलन करेगी।

मगर जिस तरह मप्र में अयोध्या के फैसले के बाद शांति बनी रही थी, वैसे ही मप्र में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध भी शांतिपूर्ण होगा। मंत्री पटवारी ने कहा कि भारत का मूल सर्वधर्म समभाव तथा हिंदुत्व का मूल वसुदेव कुटुम्बकम है। देश और हिंदुत्व के मूल को नागरिकता कानून में संशोधन कर ठेस पहुंचाई गई है। इसका कांग्रेस लोकतांत्रिक तरीके से विरोध करेगी।

भाजपा ने कांग्रेस पर भ्रम पैदा करने का लगाया आरोप

वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि खंडवा में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध करने वालों में सत्ता पक्ष के विधायक शामिल थे। भीड़ उन्होंने ही एकत्रित की थी और मुख्यमंत्री कमलनाथ उन्हें संरक्षण दे रहे हैं।

दूसरी तरफ विधानसभा में भाजपा विधायक डॉ. नरोत्म मिश्रा ने नागरिकता कानून को लेकर देश में जो आंच उठ रही है, वह धीरे-धीरे मप्र में भी बढ़ रही है। इसको लेकर देश में एक पार्टी द्वारा भ्रम की स्थिति पैदा की जा रही है।