सीएमओ में फेरबदल; आईपीएस के तबादले, वर्णवाल वन भेजे गए, रुचि डीआईजी रतलाम

0
338

भोपाल. शपथ ग्रहण के आठ दिन बाद ही मुख्यमंत्री ऑफिस में बड़ा फेरबदल हाे गया है। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल को वन विभाग भेजा गया है, जबकि सचिव बी चंद्रशेखर को आदिवासी विभाग का आयुक्त और उप सचिव ऑफिस राजा टी को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग में संचालक पदस्थ किया गया है। सत्ता परिवर्तन के बाद से ही इस बहुप्रतीक्षित फेरबदल की उम्मीद थी, जिसके संकेत मनीष रस्तोगी को मुख्यमंत्री का प्रमुख सचिव बनाकर ही दे दिए गए थे।

इधर, वन विभाग के अपर मुख्य सचिव व 1984 बैच के आईएएस अफसर एपी श्रीवास्तव अब फिर प्रशासन अकादमी के महानिदेशक (डीजी) होंगे। शिवराज सिंह चौहान के पिछले कार्यकाल में जब बीपी सिंह को मुख्य सचिव बनाया गया था, तब भी एपी श्रीवास्तव को पोस्टिंग प्रशासन अकादमी भेजा गया था।

कांग्रेस की सरकार आने और एसआर मोहंती के मुख्य सचिव बनने के बाद श्रीवास्तव मंत्रालय वापस आए थे और उन्हें वन विभाग में अपर मुख्य सचिव बनाया गया था। इसके साथ ही राज्य प्रशासनिक सेवा के भी कुछ अधिकारियों की सीएमओ में पोस्टिंग व ट्रांसफर किए गए हैं।

श्रीवास्तव कांग्रेस सरकार में ली 147 दिन की छुट्टी रद्द करेंगे
प्रशासन अकादमी के डीजी बनाए जाने के बाद एपी श्रीवास्तव अब अपनी 147 दिन के अवकाश रद्द कर सकते हैं। कांग्रेस की कमलनाथ सरकार के समय 1985 बैच के एम गोपाल रेड्डी के मुख्य सचिव बनाए जाने की खबरों के बीच 1984 बैच के श्रीवास्तव ने लंबी छुट्टी मंजूर करा ली थी। बीच में उनकी पोस्टिंग भी नहीं हुई। अब चूंकि उनकी पोस्टिंग हो गई है, लिहाजा वे अवकाश रद्द करेंगे। इस बीच मंगलवार को हुए नौकरशाही के फेरबदल में भी रेड्डी की पोस्टिंग नहीं हुई।

सुधीर, राजेश और भूपेंद्र भी सीएमओ में पहुंचे
सीएमओ पदस्थ राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों में भी फेरबदल किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग में उप सचिव सुधीर कुमार कोचर को मुख्यमंत्री का उप सचिव, संयुक्त कलेक्टर भोपाल राजेश श्रीवास्तव को सीएम का अवर सचिव और सीएम हेल्पलाइन के संचालक भूपेंद्र सिंह परस्ते को मुख्यमंत्री आॅफिस में ओएसडी पदस्थ किया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग में उप सचिव संजय कुमार जैन को जीएम नागरिक आपूर्ति निगम, मुख्यमंत्री के उप सचिव रहे हृदयेश कुमार को सामान्य प्रशासन विभाग पूल में और मुख्यमंत्री ऑफिस में ओएसडी पीसी शाक्य को सामान्य प्रशासन विभाग के पूल में भेजा गया है।

रीवा कमिश्नर को शहडोल संभाग का प्रभार
राज्य सरकार ने रीवा कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव को वर्तमान कर्तव्यों के साथ-साथ शहडोल संभाग का भी प्रभार दे दिया गया है।

नाम

वर्तमान पदस्थापना नवीन पदस्थापना
एपी श्रीवास्तव एसीएस, वन डीजी, प्रशासन अकादमी
अशोक वर्णवाल पीएस, मुख्यमंत्री पीएस, वन
अनिरुद्ध मुकर्जी पीएस, विमानन पीएस, कुटीर एवं ग्रामोद्योग
डाॅ. मसूद अख्तर आयुक्त, अजा विकास एमडी, अजा वित्त एवं विकास निगम
एम सेलवेंद्रन सचिव, मुख्यमंत्री सचिव, मुख्यमंत्री, विमानन अतिरिक्त प्रभार
बी. चंद्रशेखर सचिव, मुख्यमंत्री आयुक्त, आदिवासी विकास
लोकेश जाटव सचिव, शासन आयुक्त, राज्य शिक्षा केंद्र
ओपी श्रीवास्तव संचालक, जनसंपर्क अपर सचिव, मुख्यमंत्री, संचालक जनसंपर्क (अतिरिक्त प्रभार)
आईरिन सिंथिया जेपी संचालक, राज्य शिक्षा केंद्र संचालक, बजट
इलैया राजा टी उप सचिव, मुख्यमंत्री संचालक, एमएसएमई
अवधेश शर्मा जीएम, नागरिक आपूर्ति निगम उप सचिव, मुख्यमंत्री
अरविंद दुबे उप सचिव, मुख्यमंत्री
उप सचिव, मुख्य सचिव

आशीष वशिष्ठ
अपर संचालक,

कौशल, जबलपुर

अपर कलेक्टर, भोपाल
इलैया राजा टी के लघु उद्योग निगम के एमडी का प्रभार संभालने के बाद प्रमुख सचिव सचिव मनू श्रीवास्तव इस प्रभार से मुक्त होंगे।

अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के कामकाज से मुक्त होंगे।
मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी को लोक सेवा प्रबंधन का अतिरिक्त प्रभार दिया।
इलेक्ट्राॅनिक विकास निगम के एमडी नंदकुमारम को संचालक पीईबी के प्रभार से मुक्त करते हुए उन्हें राज्य लोक सेवा अधिकरण का ईडी व समग्र सामाजिक सुरक्षा के मिशन संचालक का अतिरिक्त प्रभार दिया।
कौशल विकास के संचालक धनराजू एस को पीईबी संचालक का प्रभार दिया।
तीन दिन बाद ही रुचि काे नई जिम्मेदारी
शासन ने मंगलवार काे 8 आईपीएस अफसराें का तबादला कर दिया। इनमें जनता कर्फ्यू में लापरवाही काे लेकर तीन दिन पहले हटाई गईं इंदाैर डीआईजी रुचिवर्धन मिश्र भी शामिल हैं। उन्हें डीआईजी रतलाम रेंज बनाया गया है। शासन ने कांग्रेस नेताओं के दो रिश्तेदारों को भी हटा दिया है। इसमें एसटीएफ एडीजी अशोक अवस्थी और रतलाम रेंज डीआईजी गौरव राजपूत शामिल हैं।

एडीजी कैलाश मकवाना को फिर सीआईडी का जिम्मा दिया है।

नाम वर्तमान पदस्थापना नवीन पदस्थापना
कैलाश मकवाना एडीजी नारकोटिक्स एडीजी सीआईडी
एसके झा प्रतिनियुक्ति से वापस एडीजी दूर संचार
एसडब्ल्यू नकवी एडीजी पीएचक्यू एडीजी नारकोटिक्स
वीके माहेश्वरी एडीजी शिकायत एडीजी एसटीएफ
अशोक अवस्थी एडीजी एसटीएफ एडीजी शिकायत
गौरव राजपूत डीआईजी रतलाम रेंज डीआईजी पीएचक्यू
रुचि वर्धन मिश्र डीआईजी पीएचक्यू डीआईजी रतलाम रेंज
तिलक सिंह

डीआईजी पीएचक्यू

डीआईजी खरगोन रेंज
31 मार्च को रिटायर हो रहे अफसरों-कर्मियों को तीन माह की संविदा नियुक्ति

31 मार्च काे रिटायर हाे रहे करीब 2500 अधिकारी-कर्मचारियाें काे सरकार तीन माह की संविदा नियुक्ति देगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने इसके अादेश जारी कर दिए हैं। तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को उनके जिला प्रमुख और सार्वजनिक उपक्रम के कर्मचारियों को उपक्रम संचालक नियुक्ति देंगे। द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों को संभागीय आयुक्त तीन माह की संविदा नियुक्ति देंगे। इस मामले में भी जिला कलेक्टर प्रमाणित करेंगे। द्वितीय श्रेणी के सेवानिवृत्त हो रहे पुलिस अधिकारियों को संविदा नियुक्ति पुलिस महानिरीक्षक के प्रस्ताव पर प्रदान की जाएगी। प्रथम श्रेणी के अधिकारियों के संविदा नियुक्ति के आदेश जिला कलेक्टर के प्रस्ताव पर राज्य-स्तर से जारी होंगे।

1.10 करोड़ लोगों के खातों में 589 करोड़ ट्रांसफर
मुख्यमंत्री ने मंगलवार को मध्याह्न भोजन योजना में 66 लाख 27 हजार विद्यार्थियों के पालकों के खातों में 117 करोड़ रुपए, छात्रवृत्ति योजना में 52 लाख विद्यार्थियों के खातों में 430 करोड़ रुपए और मध्याह्न भोजन बनाने वाले 2 लाख 10 हजार 154 रसोइयों के खातों में 42 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की है।