ईरान के परमाणु मामले के समाधान का प्रयास करेगा चीन: वांग यी

0
212

बीजिंग: चीनी स्टेट काउंसिलर व विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने मंगलवार को पेइचिंग में कहा कि चीन अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय की दृढ़ता से रक्षा करेगा, किसी एकपक्षीय और धमकाने वाली कार्रवाई का विरोध करेगा तथा राजनीतिक और राजनयिक रूप से ईरान के परमाणु मामले के समाधान को आगे बढ़ाएगा.

वांग यी ने मंगलवार को ईरान (Iran) के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जारीफ के साथ वार्ता की. वांग यी ने कहा कि चीन, ईरान के साथ दोनों देशों के नेताओं द्वारा संपन्न सहमतियों के कार्यान्वयन, आपसी राजनीतिक विश्वास, व्यवहारिक सहयोग को आगे बढ़ाना चाहता है, ताकि दोनों देशों के बीच सर्वांगीण रणनीतिक साझेदारी संबंधों को आगे बढ़ाया जा सके.

वांग यी ने जोर देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र (United Nations) सुरक्षा परिषद ने ईरान के परमाणु मामले के सर्वांगीण समझौते की अनुमति दी. यह बहुपक्षीय वार्ता का महत्वपूर्ण परिणाम है. चीन (China) वर्तमान तनाव स्थिति को कम करने, ईरान के परमाणु मामले के सर्वांगीण समझौते की रक्षा करने वाले सभी प्रयासों का समर्थन करता है.

जारीफ ने कहा कि ईरान चीन के साथ घनिष्ठ रूप से संपर्क करना, बहुपक्षवाद का समर्थन करना, व्यवहारिक रूप से ईरान के परमाणु मामले के सर्वांगीण समझौते की रक्षा करना चाहता है. ईरान चीन के साथ दोनों देशों के बीच सर्वांगीण रणनीतिक साझेदारी संबंध को आगे बढ़ाना चाहता है.