चीन ने वुहान में तैनात की सेना, 500 की मौत, 27 देशों में फैला कोरोना वायरस

0
152

बीजिंग । चीन ने तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से निपटने के लिए हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में सेना तैनात कर दी है। इसी शहर से पूरे चीन समेत दुनिया के करीब 27 देशों में यह रहस्यमय वायरस फैल गया है। इन देशों में भी करीब 230 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

चीन में कोरोना वायरस से 500 की मौत

चीन में जान गंवाने वालों की संख्या 500 के करीब पहुंच गई है। अब तक 24 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। चीन से बाहर हांगकांग और फिलीपींस में भी एक-एक मौत हो चुकी है।

वुहान में हुओशेनशान अस्पताल को सेना ने अपने नियंत्रण में ले लिया

महामारी का केंद्र माने जा रहे वुहान में महज नौ दिन में बनाए गए अस्थायी हुओशेनशान अस्पताल को चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अपने नियंत्रण में ले लिया है। सेना ने सोमवार से शुरू हुए एक हजार बेड की क्षमता वाले इस अस्पताल में 1400 स्टाफ की तैनाती की है।

अन्य अस्पतालों में भी सेना के मेडिकल स्टाफ की तैनाती

शहर के कई अन्य अस्पतालों में भी सेना के मेडिकल स्टाफ की तैनाती की गई है। सेना के कई चिकित्सा शोध संस्थान अध्ययन और वैक्सीन तैयार करने में जुट गए हैं। गत 29 जनवरी को राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पीएलए को महामारी की रोकथाम में अपनी भूमिका निभाने का आदेश दिया था।

ताइवान ने चीन से आने वालों पर लगाई रोक

स्वायत्तशासी ताइवान ने चीन से आने वालों पर रोक लगा दी है। ताइवान की सरकार ने कहा है कि चीन में रहने वाले लोग गुरुवार से ताइवान में दाखिल नहीं हो सकेंगे।

कैथे पैसिफिक एयरलाइंस ने स्टाफ को छुट्टी पर भेजा

हांगकांग की एयरलाइन कैथे पैसिफिक ने अपने सभी स्टाफ को तीन हफ्ते की अवैतनिक छुट्टी पर भेज दिया है। कोरोना वायरस के मद्देनजर एयरलाइन के सीईओ ने बुधवार को यह एलान किया। इस एयरलाइन के करीब 27 हजार कर्मचारी हैं।

30 घंटे पहले जन्मा शिशु भी वायरस की चपेट में

वुहान में जन्म के महज 30 घंटे बाद ही एक शिशु को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। इस वायरस की चपेट में आने वाला शिशु सबसे कम उम्र का पीडि़त बताया जा रहा है। शिशु के जन्म से पहले ही महिला में वायरस की पुष्टि हुई थी।

दो क्रूज पर फंसे हजारों पर्यटक, 13 में वायरस की पुष्टि

कोरोना वायरस का डर इस कदर बढ़ गया है कि दो क्रूज जहाजों से हजारों यात्रियों को उतरने नहीं दिया जा रहा। एक क्रूज जापान तट के पास रोका गया है। उस पर करीब 3700 लोग सवार हैं। जापानी अधिकारियों ने डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर सवार दस लोगों में वायरस पाए जाने की पुष्टि की है। हांगकांग में भी एक क्रूज पर 1800 से ज्यादा लोग फंसे हैं। वहां भी तीन लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है।