मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री सीखो- कमाओ योजना पोर्टल में युवाओं के पंजीयन का शुभारंभ

0
28

युवा शक्ति किसी भी प्रदेश के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भागीदार होती है। मध्य प्रदेश के युवाओं को आगे बढ़ने के बेहतर अवसर देने राज्य सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में चल रहे अनेक प्रयासों में एक अनूठा कदम और जुड़ने जा रहा है।

04 जुलाई 2023, भोपाल: मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना पोर्टल में युवाओं के पंजीयन का आज शुभारंभ – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को औपचारिक शिक्षा प्राप्त युवाओं को पंजीकृत औद्योगिक एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में ऑन जॉब ट्रेनिंग की सुविधा के लिए शुरू की गई “मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना” के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में आवेदकों की पंजीयन प्रक्रिया का रवीन्द्र भवन भोपाल में दोपहर 12 बजे शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान एक युवा का पोर्टल पर पंजीयन फॉर्म भरवायेंगे और उसे योजना की प्रक्रिया से अवगत कराएंगे। मुख्यमंत्री कॉलेज की छात्र-छात्राओं से संवाद भी करेंगे।

कार्यक्रम में खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव और स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इंदर सिंह परमार विशिष्ट अतिथि होंगे। कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा और ऊर्जा विभाग के हितग्राही सहित लगभग 1600 युवा शामिल होंगे। कार्यक्रम का सभी कॉलेज, स्कूल और तकनीकी शिक्षा के संस्थानों पर सीधा प्रसारण होगा। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म, ट्विटर, फेसबुक तथा यू-ट्यूब पर किया जायेगा।

मध्य प्रदेश में आज से सीखो कमाओ योजना के पंजीयन शुरू हो जाएंगे। इस योजना को लेकर लंबे समय से तैयारियां चल रही थी। जिसके बाद आज योजना को लॉन्च किया जाएगा। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस योजना की तारीफ करते हुए इस बेरोजार युवाओं के लिए अच्छा मौका बताया है।

युवाओं को हिम्मत और बल मिलेगा
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि ‘सीखो कमाओ योजना युवाओं के लिए बड़ी सौगात है। क्योंकि यह बेरोजगार नौजवानों के हाथों में बल देने की योजना है। युवाओं को हिम्मत और संबल देने की योजना का शुभारंभ किया जा रहा है, 23 राज्यों की करीब 11 हजार कंपनियों रजिस्ट्रेशन करवाया है, जो युवाओं को रोजगार देंगी। अब हमारा नौजवान घर बैठे सीखते हुए 10 हजार रुपए महीने कमाएगा।’ बता दें कि आज राजधानी भोपाल के रविंद्र भवन से सीएम शिवराज इस योजना का शुभारंभ करेंगे। जहां पहले चरण में प्रदेश के लाखों युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को औपचारिक शिक्षा प्राप्त युवाओं को पंजीकृत औद्योगिक एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में ऑन जॉब ट्रेनिंग की सुविधा के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में आवेदकों की पंजीयन प्रक्रिया का रवीन्द्र भवन भोपाल में दोपहर 12 बजे शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री एक युवा का पोर्टल पर पंजीयन फॉर्म भरवायेंगे और उसे योजना की प्रक्रिया से अवगत कराएंगे। मुख्यमंत्री कॉलेज की छात्र-छात्राओं से संवाद भी करेंगे।

प्रदेश में युवाओं को कौशल विकास के साथ ही लर्न एंड अर्न की तर्ज़ पर ऑन जॉब ट्रेनिंग की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना की लागू की है।

🗓️: 04 जुलाई 2023
📍: रवींद्र भवन, भोपाल
🕐: दोपहर 12:00 बजे

कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर:

⚡ YOUTUBE:
https://youtube.com/live/JqkDN51aOyY?feature=share

⚡ FACEBOOK:
facebook.com/cmmadhyapradesh

⚡ TWITTER :
twitter.com/cmmadhyapradesh