संसद में महारानी का अभिभाषण, दुनिया के डॉक्टरों और नर्सो को ब्रिटेन देगा फास्ट ट्रैक वीजा

0
118

लंदन : ब्रिटेन में गुरुवार को सरकार ने उस योजना को अंतिम रूप दे दिया जिसमें दुनिया भर से डॉक्टरों और नर्सो को फास्ट ट्रैक वीजा देकर बुलाया जाएगा। यह योजना जल्द ही लागू कर दी जाएगी। सरकारी नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) में डॉक्टरों और नर्सो की कमी के चलते यह योजना बनाई गई है।

इस योजना का बड़ा फायदा भारतीय डॉक्टरों और नर्सो को होने की संभावना है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस वीजा को एनएचएस वीजा का नाम दिया है। इसकी चर्चा चुनाव प्रचार के दौरान भी उन्होंने की थी। गुरुवार को संसद में महारानी के अभिभाषण में भी इस योजना का जिक्र किया गया।

इस अभिभाषण में महारानी सरकार की प्राथमिकताओं का उल्लेख करती हैं। इससे पुष्टि हो गई कि जॉनसन सरकार आने वाले कुछ हफ्तों में इस नई वीजा योजना को लागू करने जा रही है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कहा कि सरकार के इस कदम से नेशनल हेल्थ सर्विस को ताकत मिलेगी।

नए डॉक्टर, नर्स और अन्य चिकित्सा सहयोगी ब्रिटेन की स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाएंगे। जॉनसन सरकार अपने पूर्व कार्यकाल और 12 दिसंबर से पूर्व चुनाव प्रचार में दक्ष पेशेवरों को प्राथमिकता के आधार पर वीजा देने की घोषणा कर चुकी है। वह दुनिया के सबसे अच्छे पेशेवरों को ब्रिटेन बुलाना चाहती है। इस सिलसिले में कई कदम भी उठाए गए हैं। माना जा रहा है कि ब्रेक्जिट प्रक्रिया को जारी रखते हुए सरकार अर्थ व्यवस्था को गति देने के लिए आव्रजन नीति में बदलाव करेगी। यह सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है।