विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी, क्या है A, B, C और D प्लान?

0
27

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी रणनीति तैयार कर रही है। 15 अक्टूबर को शाम 6 बजे बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होनी है। बैठक में कई बड़े नेता शामिल होंगे। चुनाव के लिए बीजेपी ने खास प्लान भी बनाया है। बीजेपी ने विधानसभा सीटों को A B C और D में बांटा है।मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान समेत पांच राज्यों में अगले कुछ दिनों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी अपनी तैयारियों में जुटी हई है। विधानसभा चुनाव को लेकर 15 अक्टूबर को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है। ये बैठक शाम 6 बजे बीजेपी मुख्यालय में होगी।

विधानसभा चुनाव को लेकर बनेगी रणनीति

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनेगी। इससे पहले, एक अक्टूबर को केंद्रीय चुनाव समित की बैठक दिल्ली में हुई थी। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई ये बैठक छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी उम्मीदवारों का नाम तय करने के लिए बुलाई गई थी। बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी शामिल हुए थे।

बीजेपी ने बनाया प्लान

बता दें कि बीजेपी विधानसभा चुनाव के लिए अपनी रणनीति बनाने में व्यस्त है। पार्टी ने इन राज्यों की सभी सीटों को ए, बी, सी और डी की अलग-अलग श्रेणियों में बांटा किया है। श्रेणी ए में वे सीटें शामिल हैं जहां पार्टी ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। श्रेणी बी में वे सीटें शामिल हैं, जहां भाजपा का जीत और हार का मिलाजुला रिकॉर्ड है। श्रेणी सी में वे सीटें शामिल हैं जहां पार्टी अपेक्षाकृत कमजोर स्थिति में मानी जाती है। वही, श्रेणी डी में वे सीटें हैं, जहां पिछले तीन चुनावों में लगातार बीजेपी ने जीत का स्वाद नहीं चखा है।

कहां कब होंगे चुनाव?

हाल ही में चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान किया था। आयोग ने बताया कि मिजोरम में 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे। वोटों की गिनती सभी जगह 3 दिसंबर को होगी।