पीएम मोदी और अमित शाह ने वित्‍त मंत्री की घोषणाओ को सराहा, कहा- इकोनॉमी को मिलेगी मजबूती

0
254

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आत्‍मनिर्भर अभियान के तहत पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्ववारा मंगलवार को इकोनॉमी को गति देने के लिए की गई घोषणाओं की प्रशंसा की।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा आज की गई घोषणाएं व्यवसायों विशेषकर एमएसएमई (MSMEs) की समस्याएं हल करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेंगी। घोषित कदम लिक्विडिटी को बढ़ावा देंगे, उद्यमियों को सशक्त बनाएंगे और उनकी प्रतिस्पर्धी भावना को मजबूत करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि मैं पीएम नरेंद्र मोदी और वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण को COVID-19 की चुनौतियों का सामना करने के लिए इन अभूतपूर्व कदमों के जरिए एमएसएमई की सहायता करने के लिए धन्यवाद देता हूं। यह पीएम नरेंद्र मोदी की हमारी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने, छोटे व्यवसायों की मदद करने और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कहा कि मैं PM नरेंद्र मोदी और निर्मला सीतारमण जी को इस समग्र पैकेज और भारत को आत्‍मनिर्भर भारत बनाने के लिए व्यापक कदम उठाने के लिए धन्यवाद देता हूं। इस परीक्षा की घड़ी में, प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में हमारे पास एक दयालु और उत्तरदायी सरकार है।

इकोनॉमिक पैकेज पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हमें खादी और ग्रामोद्योग को विकसित करने की आवश्यकता है क्योंकि यह पिछड़े क्षेत्रों में सबसे ज्यादा रोजगार दे रहा है। इसकी वजह से बहुत सारे ऑर्डर गाँव के उद्योगों, खादी उद्योगों को दिए जाएंगे जिससे अधिक रोजगार पैदा होंगे।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में आज की घोषणाएं अहम योगदान देंगी। हमारे MSME सेक्टर ने करोड़ों प्रवासी मजदूरों को काम देकर वर्षों से देशसेवा की है। कई तरह की छूटें भी दी गई हैं। इसके लिए मैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी का आभार व्यक्त करता हूं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की जो घोषणा की है उस क्रम में MSME’s को जो राहत दी गई है उसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।
मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया है। ये केवल नारा नहीं मंत्र है और इसे जमीन पर उतारने का रोडमैप भी तैयार है। आज MSME सेक्टर के लिए जो राहत की घोषणा वित्त मंत्री महोदया द्वारा हुई वो सचमुच में आत्मनिर्भर भारत का रोडमैप है। जो आर्थिक पैकेज दिया है उससे MSME नए सिरे से खड़े हो जाएंगे।

लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और इसके कारण रोजगार के अवसर बड़ी तेजी से बढ़ेंगे। इससे स्वदेशी को बढ़ावा मिलेगा हम स्वाबलंबन की तरफ बढ़ेंगे। मध्य प्रदेश देश का दिल है इसलिए बीचों बीच स्थित है निश्चित तौर पर बहुत लाभ मिलेगा। प्रदेश ने श्रम सुधार भी किए हैं,उन श्रम सुधारों के कारण भी नए छोटे-बड़े उद्योग आएंगे। इस पैकेज के कारण और गति और बल मिलेगा। ये भारत की आत्म निर्भरता का पैकेज है।

मंगलवार को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि MSME सेक्टर के लिए बिना गारंटी के 3 लाख करोड़ रुपये के लोन की सुविधा दी गई है। 2019-20 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2020 और 31 अक्टूबर 2020 से बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 कर दिया जाएगा। टीडीएस और टीसीएस 31 मार्च में 2021 तक 25 फीसदी घटाया गया। 15,000 से कम वेतन वालों का पीएफ अगले 3 महीने तक सरकार देगी। 10 फीसद कटेगा। अब पीएफ 12 फीसद की जगह 72 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। 2,500 करोड़ का लाभ लोगों को इस योजना से मिलेगा।