अमेजन मध्यप्रदेश में लगा सकती है डाटा सेंटर; मुख्यमंत्री से मिले कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट पीटरसन

0
127

भोपाल. रिटेल सेक्टर की बड़ी कंपनी अमेजन ने मप्र में निवेश के संकेत दिए हैं। दावोस में चल रही वर्ल्ड इकाॅनोमिक फोरम की वार्षिक बैठक के तीसरे दिन मुख्यमंत्री कमलनाथ की अमेजन वेब सर्विस के वाइस प्रेसिडेंट मैक्स पीटरसन से मुलाकात हुई। इस दौरान पीटरसन ने बताया कि अमेजन फिलहाल नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरू, पुणे, चेन्नई में काम कर रही है। इसमें दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में डाटा सेंटर हैं। मध्यप्रदेश में भी कंपनी अपनी आमद दर्ज कराना चाहती है।

जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में डाटा सेंटर व्यवसाय के लिए जरूरी जमीन, बिजली और श्रम आदि सभी परिस्थितियां मौजूद हैं। डाटा सेंटर व्यवसाय के लिए 9 स्थानों पर 690 एकड़ जमीन उपलब्ध है। यहां इकाइयां लगाने पर लागत में 75 फीसदी तक की रियायत मिल सकेगी।

सांची के पास वर्ल्ड क्लास गोल्फ कोर्स, रिसॉर्ट व होटल बनेगा
इससे पहले मुख्यमंत्री ने वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम के अध्यक्ष बॉर्ज ब्रेंडे से और लुलु ग्रुप के मालिक मोहम्मद युनुस अली से मुलाकात की। दावोस के दौरे में मध्यप्रदेश ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए 4 हजार 125 करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित कर लिया है।

इससे पहले 220 करोड़ रुपए की लागत से एक वर्ल्ड क्लास 27-होल गोल्फ कोर्स सह रिसॉर्ट और होटल का निर्माण प्रसिद्ध पर्यटक स्थल सांची के पास निनोद गांव में होने जा रहा है। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने हाल ही में वेस्ले समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डोरियन मूलन को लैटर ऑफ अवार्ड सौंपा है।

फूड, होटल, वैकल्पिक ऊर्जा में निवेश

मंडीदीप में स्थित दावत फूड कंपनी लिमिटेड को सऊदी सरकार की कंपनी सऊदी अरब एग्रीकल्चर एंड लाइवस्टॉक इन्वेस्टमेंट कंपनी से 125 करोड़ रुपए का सीधा विदेशी निवेश मिला है।
650 मेगावाट क्षमता की दो केंद्रीय पवन परियोजनाएं भी अनुमोदित हो गई हैं। प्रत्येक परियोजना 325 मेगावाट क्षमता की है। इसे सॉफ्ट बैंक एनर्जी (जापान) द्वारा और एक्टिस (इंग्लैंड) द्वारा क्रियान्वित कराया जाएगा।
भोपाल में विश्वस्तरीय शोध विवि बनाएगा विप्रो

दावोस में मुख्यमंत्री ने विप्रो के एमडी व सीईओ अबीदाली नीमचवाला से भी मुलाकात की। इस दौरान उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव राजेश राजौरा भी मौजूद थे। नीमचवाला केंद्रीय विद्यालय नीमच में राजौर के साथ पढ़ते थे। चर्चा के दौरान नीमचवाला ने भरोसा दिलाया कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन भोपाल में बीएड, एमएड और सोशल सेक्टर में रिसर्च की अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी बनाएगा।