छत्‍तीसगढ़ में पंचायत चुनाव के पहले चरण में 70 प्रतिशत मतदान

0
131

रायपुर । Chhattisgarh Panchayat Election 2020 त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में 70 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया। मंगलवार को सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान हुआ। कहीं-कहीं मतपत्रों की त्रुटि और अन्य कारणों के चलते शाम सात बजे तक मतदान चलता रहा।

पहले चरण में बस्तर समेत 57 विकासखंडों में मतदान संपन्‍न

पहले चरण में बस्तर समेत 57 विकासखंडों में वोट पड़े। छिटपुट विवाद की घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। इसके बाद शाम पांच बजे से बूथों पर मतगणना शुरू कर दी गई और देर रात तक मतों की गिनती चलती रही। प्रदेश भर में 12 हजार 572 बूथ बनाए गए थे।

निर्वाचन परिणाम की घोषणा विकासखंड मुख्यालय में पहले चरण के लिए 30 जनवरी को होगी

जिलों में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य के लिए सारिणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा विकासखंड मुख्यालय में पहले चरण के लिए 30 जनवरी को सुबह नौ बजे और तीसरे चरण के लिए पांच फरवरी को सुबह नौ बजे की जाएगी।

जिला पंचायत के सारिणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा जिला मुख्यालय में पहले चरण के लिए 31 जनवरी को प्रात साढ़े 10 बजे से और तीसरे चरण के लिए छह फरवरी को प्रात साढ़े 10 बजे से की जाएगी।

बता दें कि राज्‍य में तीन चरण में मतदान हो रहा है। दूसरे चरण का मतदान 31 जनवरी और तीसरे चरण की वोटिंग तीन फरवरी को होगी। दो लाख 86 हजार 574 प्रत्याशी मैदान में हैं। अभी तक प्रदेश में पंच पद के लिए 29,657, सरपंच पद पर 216 और 46 जनपद पंचायत सदस्यों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है।